दिल्ली में डोर-टू-डोर सर्वे हुआ, 57 लाख लोगों में सिर्फ साढ़े 13 हजार में मिले कोरोना के लक्षण

दिल्ली में डोर-टू-डोर सर्वे हुआ, 57 लाख लोगों में सिर्फ साढ़े 13 हजार में मिले कोरोना के लक्षण

सेहतराग टीम

दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने डोर-टू-डोर सर्वे (Door-to-Door Survey) करवाया था। यह डोर-टू-डोर सर्वे 5 दिन का है। इस सीरो सर्वे के आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कहा है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी दर कम हो रही है।

पढ़ें- कोरोना को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

इस डोर-टू-डोर सर्वे में 57 लाख लोगों को शामिल किया गया था लेकिन राहत की बात ये है कि इनमें सिर्फ साढ़े 13 हजार लोगों में कोविड-19 (COVID-19) के लक्षण मिले हैं.  हालांकि सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में सर्वे जारी रहेगा। बता दें कि दिल्ली कोरोना वायरस (Coronavirus) की थर्ड वेव (Third Wave) का सामना कर रही है।

आपको बता दें कि ये सर्वे कोविड हॉटस्‍पॉट्स (COVID Hotspots) में किया गया था जिसमें 57.3 लाख लोगों को शामिल किया गया। इनमें सिर्फ 13,516 लोग सिम्‍प्‍टोमेटिक (Symptomatic) हैं। 9,000 टीमों ने दिल्ली के 11 जिलों में ये सर्वे किया था। इन्होंने  8,413 कॉन्‍टैक्‍ट्स भी ट्रेस किए हैं। सर्वे में लोगों की चेकिंग थर्मल गन्‍स और ऑक्सीमीटर्स से की गई। सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा सिम्‍प्‍टोमेटिक केस (Symptomatic Case) साउथ वेस्ट दिल्ली में मिले हैं। इसके बाद ईस्ट और नॉर्थ वेस्ट दिल्‍ली का नंबर रहा। वहीं वेस्ट दिल्ली में सबसे ज्यादा एक्टिव केस (Active Case) हैं।

इस दौरान 20 से 24 नवंबर तक 18,336 लोगों के RT-PCR टेस्‍ट हुए जिनमें से 1,178 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दिल्‍ली के कंटेनमेंट जोन्‍स में 23,915 एक्टिव केस (Active Case) हैं।

इसे भी पढ़ें-

महज 30 सेकेंड में कोरोना का लक्षण बता देता है ये साॅफ्टवेयर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।